Ads Area

नया वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं | New voter id apply online 2022, वोटर आईडी एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन !

दोस्तों कहीं लोगों ने हमसे एक कमेंट बॉक्स में ऊंचा है कि voter ID ke liye aavedan kaise karen वोटर आईडी के लिए आवेदन कैसे करें , और आज हम इन्हीं प्रश्नों के उत्तर देने वाले हैं, अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को complete पढ़ लेते हैं। तो आप बिल्कुल घर बैठे वोटर आईडी के लिए online अप्लाई कर सकते हैं voter ID card के लिए आवेदन कैसे करें आइए जानते हैं।
वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए,नई वोटर कार्ड अप्लाई ऑनलाइन,ऑनलाइन घर बैठे भी बनवा सकते हैं कलर वोटर आईडी कार्ड,वोटर आईडी कार्ड बनवाना है,वोटर आईडी कार्ड कितने दिन में बन जाता है,वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं,वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन UP,वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन Download
voter id card online application form 6
इलेक्शन कमिशन ने सूचना दी है, कि अब साल में आप चार बार voter list में नाम जोड़े जाएंगे जिसमें आप अपने परिवार या खुद का नाम जोड़ सकते हैं अब आप किस प्रकार से जुड़ा सकते हैं या खुद जोड़ सकते हैं, इसी के ऊपर आपको हम समझेंगे step by step। new voter id apply online

वोटर आईडी के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी है ?

वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए,नई वोटर कार्ड अप्लाई ऑनलाइन,ऑनलाइन घर बैठे भी बनवा सकते हैं कलर वोटर आईडी कार्ड,वोटर आईडी कार्ड बनवाना है,वोटर आईडी कार्ड कितने दिन में बन जाता है,वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं,वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन UP,वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन Download

दोस्तों voter लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन करने वाले की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए 18 वर्ष से कम ना हो। वह व्यक्ति बिल्कुल voter list में नाम जुड़वा सकता है। आवेदन के लिए जन्म प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए बर्थ सर्टिफिकेट, और दसवीं की मार्कशीट, जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड होना चाहिए, आधार कार्ड जरूरी है वह बिजली का बिल की आवश्यकता होगी एवं ड्राइविंग लाइसेंस passport साइज के फोटो इन सभी चीजों की जरूरत पड़ेगी।

Voter ID card के लिए आवेदन कैसे करें ?


अगर आप voter ID card के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले क्या करना होगा सारी प्रोसेस आज हम इस लेख में बताने वाले हैं तो आइए बिना देरी किए हुए हम आपको बताते हैं की वोटर आईडी के लिए आवेदन कैसे करें। 

वोटर आईडी के लिए offline आवेदन कैसे करें ?


दोस्तों हम आपको तरीका voter ID card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, और आपको साथ में यह भी बताएंगे की voter ID के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें दोनों तरीके हम आपको स्टेप बाय स्टेप समझाने वाले हैं।

सबसे पहले आपको ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपनी क्षेत्रीय बीएलओ से संपर्क करें, और आपको सारी प्रोसेस वह बता देगा किन-किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी सारा कुछ आपको कंप्लीट समझा देगा और आप उनके पास ही ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं, जब आपका वोटर आईडी कार्ड complete हो जाता है, तो वही व्यक्ति जो आपके क्षेत्र कभी बीएलओ हैं, वह आपके घर देने आ जाएगा।


वोटर आईडी के लिए online आवेदन कैसे करें ?


आइए प्यारे मित्रों आपको यह भी जानकारी देते हैं और कंप्लीट तरीका बताने वाले हैं कि आप घर बैठे वोटर आईडी के लिए online आवेदन कैसे करें तो आइए इसके बारे में हम complete जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।
  • सबसे पहले आपको election commission of India की अधिकारी वेबसाइट पर जाएं
  • यहां पर आपको न्यू registration पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको यहां पर दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी मिलेगी आप इसे पढ़ सकते हैं।
  • नए voter ID card के लिए फॉर्म 6 का चुनाव करें। voter id card online application form 6
  • आपके सामने यहां पर एक नया पेज फिर से खुल जाएगा।
  • जो पेज आपके सामने खुला है इसमें आप अपनी डिटेल सही से भर दे।

सभी जानकारियां अच्छे से जांच लें !

दोस्तों जो भी आपने जानकारी detail complete भर दी है और अब इसका जांच कर ली फॉर्म भरने के बाद अपनी सभी जानकारियों और spelling को चेक जरूर करें और आप confirm हो जाने के बाद की जो हमने फॉर्म भरा है वह बिल्कुल सही है जिसके बाद आप सबमिट के आइकन पर click कर दें जैसे आप click करते हैं, तो आपका फॉर्म जमा हो जाएगा। दोस्तों आपको यह पता होना चाहिए कि निर्वाचन आयोग आपको अपना वोटर आईडी घर बैठे ट्रैक करने के लिए आपको कुछ विकल्प भी देता है जिससे आपका वोटर आईडी कार्ड घर पहुंच जाएं, इसके लिए आप आयोग की वेबसाइट पर जाकर ट्रैक का विकल्प जरूर चुने। इस प्रोसेस को करने के बाद आपका वोटर आईडी कार्ड आपके घर आसानी से भेज दिया जाएगा दोस्तों आप कुछ इस प्रकार से वोटर आईडी कार्ड के लिए apply कर सकते हैं।

अंतिम शब्द :- वोटर आईडी कार्ड कैसे बनवाएं ?

Voter ID के लिए आवेदन कैसे करें - वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें दोस्तों हमने आपके लिए वोटर आईडी के लिए online आवेदन कैसे करें और online कैसे करें दोस्तों दोनों तरीके हमने आपके लिए बता दिए गए हैं आप किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं जो तरीका हमने आपको बताया है इस प्रकार से आप घर बैठे voter ID के लिए apply कर सकते हैं अगर दोस्तों यह लेख आपको अच्छा लगा हो इस लेख से आपकी मदद हुई हो तो आप इसे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें।

Top Post Ad

Below Post Ad

metch contens