Ads Area

what is credit card ( full detail in hindi ) क्रेडिट कार्ड क्या है, कैसे मिलता हैं | क्रेडिट कार्ड- इस्तेमाल करने का सही तरीका

what is credit card ( full detail ) क्रेडिट कार्ड क्या है, कैसे मिलते हैं |  क्रेडिट कार्ड- इस्तेमाल करने का सही तरीका


आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि credit card क्या होता है क्रेडिट कार्ड के बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताने वाले हैं आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है।

Credit card क्या होता है -

क्रेडिट कार्ड क्या होता है. क्रेडिट कार्ड मतलब credit मनी उधार लेना या लोन क्रेडिट का मतलब होता है. card मतलब प्लास्टिक कार्ड होता है, credit card एक प्लास्टिक कार्ड है, क्रेडिट कार्ड के बारे में जानने के लिए आप इसे अंत तक पढ़े क्रेडिट कार्ड एक Bank द्वारा दिया गया एक छोटा सा कार्ड जो बहुत ही उपयोगी होता है, 

credit card- के द्वारा कई प्रकार के पेमेंट कर सकते हैं, जैसे :- ऑनलाइन शॉपिंग करना, किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए पेमेंट करना ऑनलाइन पैसा चुकाना ऐसे कई सुविधा में काम आने वाला क्रेडिट कार्ड होता है, अपने क्रेडिट कार्ड को हम एक मशीन के द्वारा स्वाइप अप करके पैसे चुका सकते हैं.

जो पेमेंट आप क्रेडिट कार्ड से करते हो यह पेमेंट आपका बैंक अकाउंट से नहीं कटता है. जिस बैंक से आपने क्रेडिट कार्ड प्राप्त किया है. वह बैंक आपको कुछ समय के लिए कुछ रकम क्रेडिट कार्ड पर पे करता है जिससे आप अपने कामों को आसान कर सकते हो क्रेडिट कार्ड के द्वारा, जो बैंक आपको क्रेडिट कार्ड पर देता है. वह कुछ समय के लिए देता है जैसे उसका समय पूरा हो जाता है. जिसके बाद आपको बैंक का पैसा वापस लौट आना पड़ता है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड पर आप के लिए एक बैंक का उधार पैसा होता है, इसलिए क्रेडिट कार्ड का जो पैसा होता है. वह वापस लौट आना ही पड़ता है।

Credit card बैंक लिमिट - जिस बैंक का आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हो उस बैंक की एक लिमिट होती है. कि आप कहां तक उसका पैसा खर्च कर सकते हैं. हालांकि पैसा तो आप देना ही होता है, पर अलग-अलग बैंक की अलग-अलग लिमिट होते हैं।

Credit card लेने के लिए - जब आप किसी भी बैंक से क्रेडिट कार्ड लेते हो तो आपके बैंक बैलेंस का स्टेटमेंट देख कर क्रेडिट कार्ड दिया जाता है. कि आप लेन-देन करने में कितने अच्छे हैं. उसी प्रकार से आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाता है. और उसमें आपको कुछ पैसों की लिमिट भी रहती है।


क्रेडिट कार्ड कब मिलता है -
जब आप किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवा आते हैं तो आपको अपना डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड बिल्कुल आपको मिल जाता है पर आपको ऐसे में क्रेडिट कार्ड बिल्कुल नहीं मिलता क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अलग से apply करना पड़ता है. जिसके बाद बैंक आपको डेबिट कार्ड देता है।

Credit card के लिए अप्लाई कैसे करें - क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के दो रास्ते हैं. आप online भी अप्लाई कर सकते हैं. या फिर offline भी अप्लाई कर सकते हैं आपका अकाउंट किसी भी बैंक में हो आप बिल्कुल क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। Credit card लेने के लिए आपका इनकम प्रूफ भी लगता है, इसमें आपका यह देखा जाता है. कि आप महीने में कितना लेनदेन करते हो आपकी payment की history क्या है आपका transaction आदि बैंक इन सब को देख कर आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में सोचता है कि कितनी लिमिट का आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाए । 

Credit card की लिमिट - जब आप क्रेडिट कार्ड बैंक से लेना चाहते हो तो आपका सारा बैंक का पासबुक का हिस्ट्री लिया जाता है. प्रोजेक्शन वगैरा जिसके बाद आपको क्रेडिट कार्ड की लिमिट के हिसाब से आपको 20000, 50000 ,80000 ,100000 इस हिसाब से आपको credit card पर मिल जाता है। क्रेडिट कार्ड में आप की लिमिट और भी बढ़ाई जा सकती है।

क्रेडिट कार्ड का समय - interest free period जब आप क्रेडिट कार्ड से पैसा प्राप्त कर लेते हैं तो उन पैसों को आप अपने हिसाब से कहीं पर भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. यह पैसा आपके बैंक अकाउंट से बिल्कुल नहीं कटता है. यह पैसा बिल्कुल बैंक द्वारा credit card के हिसाब से कटता है. और यह पैसा आपको 20 दिन या 50 दिन की अवधि के लिए बिल्कुल मिल जाता है. और जिसके बाद आपको Bank के लिए वापस लौट आना पड़ता है।

Bank क्रेडिट कार्ड ‌-  बैंक आपको यहां पर payment करने का दो option देता है।

1. Full amount pay

2. Minimum amount payment

•Full amount payment - अगर बात की जाए फुल अमाउंट पेमेंट की तो यहां पर जो यहां पर credit card का बिल आया है, उतना पूरा पैसा आप भर देते हैं, जो payment करने की ड्यू डेट है से पहले तो आपस बैंक कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लेता है। यहां पर आपको काफी फायदा मिलता है, और यह credit card का बहुत ही बेहतर ऑफर है। क्योंकि यहां पर आपको 20 से 50 दिन बिल्कुल आपको फ्री पेमेंट मिल जाता है़।

•Minimum amount payment- यहां पर आप अगर पेमेंट भरने में अगर आप टाइम लगाते हो तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज लग सकता है क्योंकि बैंक आपसे चार्ज लेता है. इंसटेंट मानो monthly percent rate = 2.5 to 4% ले सकता है। क्रेडिट कार्ड में आपको इससे भी ज्यादा पर्सेंट लग सकता है मानव 30 परसेंट से 40 परसेंट तक अगर आपने कोई लोन ले रखा है तो उससे भी कहीं ज्यादा गुना यहां पर आपको लग सकता है। आपको बिल्कुल क्रेडिट कार्ड का पेमेंट टाइम से चुकाना ही सबसे बढ़िया काम रहेगा अगर आप किसी भी कारणवश लेट हो जाते हो तो आपको यहां पर कई प्रकार के चार्जर्स लगते हैं. जिससे आपको कहीं मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जितना हो सके उतना समय पर क्रेडिट कार्ड का पैसा भुगतान करें।

क्रेडिट कार्ड को यूज - क्रेडिट कार्ड को आप केवल सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग मशीन में स्वाइप अप
करके अपना पेमेंट कटवाए इसमें आपको अच्छा फायदा होगा आप इससे पेमेंट transaction  ना करें इसमें आपको बैंक इससे आपको इंस्टेंट ज्यादा खर्चा लेगा. आपसे इसलिए आप ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन रेस्टोरेंट आदि पेमेंट स्वाइप अप करके चुकाना सबसे बेहतर रहेगा।

यह भी पढ़ें :- 















हिंदी में हर रोज में नई जानकारियां जानने के लिए हिंदी ऑनलाइन साइट को हर रोज पढ़ें यहां पर हर रोज नए आर्टिकल पोस्ट होते रहते हैं।

Top Post Ad

Below Post Ad

metch contens